सर्दियों में शरीर को ऐसे बनाए तंदुरुस्त, पढ़ें डाइट चार्ट

सर्दियों में शरीर को ऐसे बनाए तंदुरुस्त, पढ़ें डाइट चार्ट

अम्बुज यादव

सर्दियों में जहां एक तरफ लोगों को सर्द हवाएं तंग करती हैं। वही दूसरी तरफ बीमारियां भी लोगों को काफी परेशान करती हैं। ठंड में होने वाली बीमारियों से लोग बचने के लिए काफी कुछ करते हैं। जैसे कोई अपने डाइट पर ध्यान देता है, तो कोई डॉक्टर की सलाह लेकर उनके बताए नक्शे कदम पर चलता है। वही आपको बता दे कि सर्दियों में सेहत को लेकर लोग काफी सजग भी रहते हैं। क्योंकि इस समय डाइजेशन सिस्टम पूरी क्षमता से काम करता है। इसीलिए सभी इस समय हैवी डाइट खाना पंसद भी करते हैं। वही लोग ड्राईफ्रूट्स और नट्स मेन्यू में शामिल करते हैं, लेकिन हैवी डाइट के साथ एक शर्त भी है, जिससे उनकी शरीर मेंटेन बनी रहे। वो शर्त ये है कि, हैवी डाइट लेने के साथ-साथ उन्हें खूब कसरत भी करनी पड़ेगी।

पढ़ें- 18 साल के बाद भी इन एक्सरसाइजों से बढ़ेगी हाइट

आपको बता दे कि हेल्थ कॉन्शियस युवाओं के लिए यह सर्दी का मौसम चुनौतियों से भरा होता है। हम जैसा भोजन करते हैं, उसका असर हमारे तन व मन दोनों पर होता है। मौसम के बदलते ही अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के लिए हमें अपने भोजन में कुछ फेरबदल करने होते हैं। वैसे सर्द के मौसम में व्यायाम करके अपने शरीर को मनुष्य ऊर्जावान बना सकता है, लेकिन उसके साथ-साथ उसे अपने आहार में भी बदलाव करना पड़ेगा। यही नहीं मनुष्य को अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करना होगा जिससे भरपूर कैलोरी शरीर को मिलें।

सर्दियों में अपनी डाइट को लेकर आप कन्फ्यूज हैं तो हम लेकर आए हैं- सर्दी के मौसम में लो फैट विद हाई कैलोरी से भरपूर भोजन की जानकारी। इन्हें अपने डाइट चार्ट में शामिल कर आप अपने शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित रख पाएंगे।

युवाओं की डाइट: इस मौसम में अपने शरीर से थकान व आलस्य को दूर भगाने के साथ ही दिन भर स्फूर्ति और ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए युवाओं को डाइट चार्ट का पालन करना चाहिए।

ब्रेकफास्ट: सुबह का नाश्ता हमें ऊर्जा देता है। नाश्ते में अंडे के साथ ब्रेड, उपमा, सैंडविच, डोसा, हेवी फ्रूट कस्टर्ड आदि ले सकते हैं। रोजाना नाश्ते के बाद मलाई निकले हुए एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना न भूलें। इन सबके साथ एक प्लेट फ्रूट अलग से या वेजीटेबल सलाद आपके नाश्ते को कम्प्लीट करेंगे।

लंच : दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, चपाती, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल, गरमा-गरम सूप ले सकते हैं। लंच में हरी चटनी भोजन में मल्टीविटामिन्स की कमी को पूरा करती है।

डिनर : सर्दियों में रात को आप जल्दी भोजन करने की आदत डालें। रात का भोजन आपके दोपहर के भोजन की अपेक्षा हल्का होना चाहिए। रात को भोजन में आप खिचड़ी या दलिया जैसे हल्के भोजन का सेवन करें।

सोने से कम से कम 4 घंटे पहले भोजन करने से शरीर में भोजन का पाचन अच्छे से होता है। रात को सोने से पहले हल्दी, खारेक या अदरक मिले एक गिलास गर्म दूध का सेवन अवश्य करें।

इसे भी पढ़ें-

केले के छिलके से घटेगा वजन, इस प्रकार करें सेवन

ठंड से बचने के लिए खाने में शामिल करें ये गर्म तासीर वाले 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।